दही बडा - Dahi Vada - Dahi Wada

 

 

 

 

आवश्यक सामग्री

·         धुली उरद की दाल - आधी कटोरी

·         दही - आधा  कि. ग्राम

·         नमक – स्वादानुसार

·         चीनी 2 टेबल स्पून

·         हींग - 1 -2 पिंच

·         किशमिश - 1 बड़ी चम्मच

·         काजू - 1 बड़ी चम्मच

·         भुना हुआ जीरा - 1 बड़ी चम्मच

·         लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

·         रिफाइन्ड तेल - तलने के लिये

·         हरा धनिया 1 चम्मच

 

 

 

 

बनाने की विधि

 

  • दाल को धो कर दो घंटे के लिये पानी मे़ भिगो दीजिये. पानी निकाल दीजिये और हींग के साथ हल्की सी दरदरी पीस लीजिये. दाल को एकचौथाई छोटी चम्मच नमक मिलाकर अच्छी तरह दाल फ्लपी होने तक फेंट लीजिये. पानी से भरे बर्तन में डाल के देख लीजिए अगर दाल पानी पर तैर जाये तो दाल तैयार है

  • एक कढ़ाई में दही बड़े तलने के लिये तेल डालिये और गरम कीजिये. हाथ में दाल लेकर उसमें किशमिश, और काजू को बीच में डालकर दाल उठाकर बन्द कर दीजिये, दही बड़े को उँगलियों से दबाकर चपटा और गोल कर लीजिये. हलके हाथ से उसे कड़ाई में तलने के लिये डालिये.

  • 4 या 5 दही बड़े एक बार में तलिये, जब दही बड़े ब्राउन हो जायँ तब उन्हें कड़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिये. सारे दही बड़े इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिये. अब एक बड़े बर्तन में गुनगुने पानी में नमक मिला कर सारे बड़े पानी में भिगो दीजिए

  • दस मिनट में दही बड़े पानी में भीग कर नरम हो जायेंगे. अब एक दही बड़ा पानी से निकालिये और हथेली से दबाकर सारा पानी को निकाल दें और दूसरे बर्तन में रख दीजिये.

  • अब दही को मथ लीजिये और आधा चम्मच नमक और चीनी मिला लीजिये. दही को दही बड़ों के ऊपर डाल दीजिये. भुना हुआ जीरा बुरक दीजिये. लाल मिर्च भी बुरक दीजिये. 

  • हरी धनिये से सजा के परोसिये

 

 

Keywords:  Dahi Gujhiya  Mewa Bhara Dahi Wada Urad Dal Ka Dahi Wada